बुधवार, 9 दिसंबर 2015

न्यूड स्लीपिंग के 9 बेनिफिट्स

न्यूड स्लीपिंग के 9 बेनिफिट्स
आपको जानकर बेशक हैरानी हो सकती है लेकिन बिना कपड़ों के सोना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। पिछले कई वर्षों में प्रकाशित तमाम रिपोर्टस के मुताबिक यह जानकर थोड़ा अटपटा लगेगा लेकिन बिना कपड़ों के सोना सेहत के लिए बड़े फायदों की वजह हो सकता है। बेशक पढ़ने या सुनने में आपको यह अजीब लगे लेकिन सच में ‘न्यूड’ सोना यानी कि बिना कोई वस्त्र पहने सोना फायदेमंद है। निर्वस्त्र होकर सोने के इन नौ फायदों के बारे में जानिए।

– शोध के मुताबिक रात दो बजे के बाद कोर्टिजोल का स्तर शरीर में बढ़ता है लेकिन बिना कपड़े के सोने से यह नियंत्रित रहता है।
-रात में बिना कपड़े के सोने से शरीर में कोर्टिजोल नामक स्ट्रेस हार्मोन का स्तर कम होता है जिससे पेट पर चर्बी जमा नहीं होती।
-रात को नग्न सोने से मधुमेह होने का खतरा भी कम होता है।
-रिसर्च के मुताबिक, बेडरूम का तापमान मोटापे को प्रभावित करता है। न्यूड सोने से ओवरहीटिंग से भी बचा जा सकता है।
-बिना कपड़ों के सोने से त्वचा को आपस में संपर्क होता है जिससे कोर्टिजोल नामक स्ट्रेस हार्मोन बनता है
-कपड़े उतारकर सोने से शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है।
-शोध में माना गया है कि बिना कपड़ों के सोने से अनिद्रा की समस्या दूर हो सकती है।
– शरीर का तापमान संतुलित रखने और गहरी नींद लाने के लिए नग्न सोना फायदेमंद है। वे अपेक्षाकृत अधिक सेहतमंद होते हैं।
-अपने साथी के साथ बिना कपड़ों के सोने से सेक्स लाइफ बेहतर होती है। त्वचा से त्वचा का स्पर्श शरीर में ओक्सीटोसिन बढ़ाता है जिससे सेक्स लाइफ बेहतर होती है।
Star News Hindi & Urdu News Portalएक शोध के मुताबिक ब्रिटेन में 1004 लोगों में 57 फीसदी कपल्स न्‍यूड सोते हैं, वो 48 फीसदी पजामे में, 43 फीसदी नाइटसूट या गाउन और 38 फीसदी अन्‍य कपड़ों में सोने वाले कपल्स की तुलना में अधिक स्वस्थ व खुशहाल पाए गए। वहीं, उक्त शोध अमेरिका में किए गए तो पता चला कि 10 में से 4 लोग न्‍यूड सोते हैं।